ओलंपिक खेलों में शेक्सपियर | खेल | DW | 21.01.2011
  1. Inhalt
  2. Navigation
  3. Weitere Inhalte
  4. Metanavigation
  5. Suche
  6. Choose from 30 Languages

खेल

ओलंपिक खेलों में शेक्सपियर

ब्रिटेन में 2012 में होने वाले ओलंपिक खेलों के साथ दौरान मशहूर अंग्रेजी नाटककार विलियम शेक्सपियर के नाटक भी दिखाए जाएंगे. खास बात यह है कि यह है कि इन नाटकों को दुनिया की 38 भाषाओं में पेश किया जाएगा.

लंदन में शेक्सपियर के नाटकों का आयोजन करने वाले ग्लोब थियेटर ने कहा है कि वह इन खास नाटकों को 2012 के 23 अप्रैल से शुरू करेगा. 23 अप्रैल शेक्सपियर का जन्मदिन है. शेक्सपियर को श्रद्धांजलि देते हुए इस त्योहार में उर्दू में टेमिंग ऑफ द श्रू पेश किया जाएगा जिसमें पाकिस्तानी अदाकारा नादिया जमील ने कैथरीन का किरदार निभाया है. ऑस्ट्रेलियाई एबोरिजिनल भाषाओं में किंग लियर को पेश किया जाएगा जबकि जूलियस सीजर को इतालवी में, त्रोइलस ऐंड क्रेसिदा को माओरी में, टेंपेस्ट को अरबी और लव्स लेबर लॉस्ट को ब्रिटेन के साइ लैंग्वेज में तैयार किया जा रहा है.

Olympia Bewerbung 2012

इस परियोजना को रॉयल शेक्सपियर कंपनी संभाल रही है. ब्रिटेन की नाटक कंपनियों के अलावा ओलंपिक खेलों में हिस्सा ले रहे कई देशों के अभिनेता भी इन नाटकों में दिखाई देंगे.

ग्लोब के कला निदेशक डॉमिनिक ड्रॉम्गूल ने कहा, "ग्लोब लंदन के बीचों बीच एक अंतरराष्ट्रीय शेक्सपियर समुदाय बनाना चाहता है और यह उस अंतरराष्ट्रीय समुदाय की शुरुआत होगी जो देश में ओलंपिक के दौरान बनेगी." शेक्सपियर के नाटकों की यह परियोजना 2012 लंदन सांस्कृतिक ओलंपियाड का हिस्सा है. वास्तव में ग्लोब पुराने जमाने का एक थियेटर है जहां शेक्सपियर के नाटक दिखाए जाते थे. 1613 में आग लगने से थियेटर पूरी तरह जल कर राख हो गया. ग्लोब को उसी जगह पर उसी रूप में दोबारा बनाया गया है

रिपोर्टः एजेंसियां/एमजी

संपादनः एन रंजन

DW.COM

संबंधित सामग्री