क्या है विकीलीक्स का 'इमरजेंसी प्लान' | दुनिया | DW | 31.01.2011
  1. Inhalt
  2. Navigation
  3. Weitere Inhalte
  4. Metanavigation
  5. Suche
  6. Choose from 30 Languages

दुनिया

क्या है विकीलीक्स का 'इमरजेंसी प्लान'

अमेरिका के हजारों गोपनीय कूटनीतिक संदेशों को सार्वजनिक कर अमेरिका और अन्य देशों से टकराव मोल लेने वाले विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांज ने संकट की स्थिति में अपनाए जाने वाली योजना का खुलासा कर दिया है.

अमेरिका के सीबीएस चैनल से इंटरव्यू में जूलियन असांज ने कहा, "हमारे पास जितनी भी गोपनीय जानकारी है उसे हमने हजारों लोगों वितरित किया हुआ है. यह डेटा एनक्रिप्टिड (कूट भाषा) में है और हमें बस उन लोगों को कोड देने की जरूरत है जिसके बाद वह उस जानकारी का जैसा चाहें वैसे इस्तेमाल कर पाएंगे. यह योजना ऐसी स्थिति में अमल में लाई जाएगी अगर हमारे कई साथियों को जेल में डाल दिया जाता है या फिर उनकी हत्या कर दी जाती है."

असांज ने बताया कि अगर ऐसी मुश्किलें सामने आईं कि उनके लिए काम करना असंभव होता है तो यह जिम्मेदारी संभालने के लिए और लोग मौजूद हैं. एनक्रिप्टिड भाषा में जिन लोगों के पास डेटा है उन्हें आपात स्थिति में कोड भेज दिया जाएगा. विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांज के खिलाफ अमेरिका में आपराधिक जांच चल रही है. उन्होंने करीब ढाई लाख सैन्य और कूटनीतिक संदेशों को वेबसाइट पर जारी किया है.

NO FLASH Wikileaks Assange

असांज के खिलाफ स्वीडन में दो महिलाओं के साथ यौन दुराचार का भी मामला चल रहा है और वह कुछ दिन जेल में बिताने के बाद जमानत पर बाहर हैं. ब्रिटेन में रह रहे जूलियन असांज को लाने के लिए स्वीडन प्रत्यर्पण सुनिश्चित करने की कोशिश में है. सीबीएस न्यूज को दिए इंटरव्यू में असांज ने बताया कि वह अमेरिका विरोधी या फिर किसी अन्य राजनीतिक एजेंडे से प्रेरित नहीं हैं और सिर्फ स्वतंत्र मीडिया के पक्षधर हैं.

"हमारी कोशिश है कि लोगों को ऐसी जानकारी मुहैया कराई जाए जिससे वह फैसला कर सकें कि बड़े राजनीतिज्ञों, कंपनियों और व्यवसायियों को वह समर्थन दें या नहीं. एक सभ्य और न्यायोचित समाज की स्थापना के लिए यह बेहद जरूरी है और इसके अभाव में लोग अंधेरे में रहते हैं."

स्वीडन में यौन दुराचार के आरोपों पर असांज ने बात करने से इनकार कर दिया. मुकदमे की वजह से उन्हें ब्रिटेन में रहने को मजबूर होना पड़ा है और प्रत्यर्पण की अर्जी पर सुनवाई हो रही है.

असांज के पास बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी दो विस्फोटक जानकारी मौजूद हैं. पूर्व स्विस बैंकर रुडोल्फ एल्मर ने उन्हें दो ऐसी सीडी दी हैं जिसमें करीब दो हजार ऐसे लोगों के नाम हैं जिन्होंने स्विस बैंकों में काला धन रखा है. असांज के पास बैंक ऑफ अमेरिका से जुड़ी जानकारी होने की भी अटकलें हैं. इंटरव्यू में जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने बैंक ऑफ अमेरिका पर जानकारी होने की पुष्टि नहीं की.

हालांकि असांज ने चुटकी लेते हुए कहा कि जब बड़े बैंक यह सोचते हुए चिंतित हैं कि कहीं वो हम तो नहीं जिसकी जानकारी विकीलीक्स के पास है तो यह अच्छा लगता है. गलत तरीके से मुनाफा कमाने वाली कंपनियां भी जब मुश्किल में आती हैं तो यह सही होता है. असांज पिछले साल नवंबर में फोर्ब्स पत्रिका के साथ इंटरव्यू में कह चुके हैं कि एक बड़े अमेरिकी बैंक से जुड़ी विस्फोटक जानकारी का उनकी वेबसाइट 2011 के शुरू में खुलासा करेगी.

रिपोर्ट: एजेंसियां/एस गौड़

संपादन: एमजी

DW.COM

WWW-Links